नईदिल्ली

 देश में इन दिनों आम चुनाव चल रहे हैं.  दूसरे फेज की 88 सीटों पर मतदान हुआ है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सूत्रों का दावा है कि नई सरकार का गठन होते ही कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी है मिलने वाली है.  क्योंकि काफी दिनों से लंबित पड़ी 8 पे कमीशन को लेकर विभागीय अधिकारियों ने सहमति जताई है. बताया जा रहा है कि सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. जिस भी दल की नई सरकार बनेगी. वह 8 पे कमीशन को अमल में लाने का काम करेगी. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई भी घोषणा अभी तक नहीं हुई है..


ये वेतनमान आयोग के गठन का नियम
दरअसल, नियमानुसार अभी तक देश में 7 वेतनमान आयोग का गठन हो चुका है. जानकारी के मुताबिक पहले वेतनमान 1947 में बनाया गया था. साथ ही अंतिम सातवां वेतनमान आयोग का गठन 28 फरवरी, 2014 को हुआ था. तब से यही वेतन आयोग के हिसाब से कर्मचारियों को सैलरी मिल रही है. बजट के दौरान आठवें वेतनमान आयोग के गठन की बात उठी थी. लेकिन चुनाव को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री किसी वेतनमान आयोग के गठन से  इनकार कर दिया था. लेकिन अब बताया जा रहा है कि नई सरकार के तुरंत बाद आठवा वेतन आयोग लागू किया जा सकता है.  जिससे देश के एक करोड़ 12 लाख कर्मचारियों व पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा.

इतनी बढ़ जाएगी बेसिक सैलरी
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जनवरी 2024 में आठवां वेतन आयोग के गठन का खाका तैयार हो चुका था. लेकिन  बजट के दौरान इस पर पूरी तरह विराम लगा दिया गया था.  अधिकारियों का कहना है कि जब आठवां वेतनमान लागू होगा तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन बढ़कर 18000 के स्थान पर 26000 रुपए हो जाएगा. फिलहाल बताया जा रहा है कि चुनाव के तुरंत बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. हालांकि आधिकारिक रूप से ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि इसके लिए फाइल तैयार है. सिर्फ सरकार की हरि झंडी का इंतजार है..

Source : Agency