नई दिल्ली
 पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Pok) को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने PAK को कड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा  कि पीओके को भारत में वापस लाने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा है और भारत में वापस आए। एस जयशंकर ने कहा कि इस पर संसद का प्रस्ताव है और सभी राजनीतिक दल इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं। दिल्ली विश्‍वविद्यालय के गार्गी कॉलेज में बोलते हुए बुधवार एस जयशंकर ने 'विश्‍व बंधु भारत' विषय पर चर्चा के दौरान अपने विचार रखें। इस दौरान विदेश मंत्री ने 370 का भी जिक्र किया और कहा कि वर्षों से जो सवाल था उसका जवाब भी मिल गया। उन्होंने बताया कि कैसे केंद्र की मोदी सरकार ने 370 को खत्म कर दिया जबकि इसको लेकर लोगों ने अलग-अलग धारणाएं बना रखी थीं।

एस जयशंकर ने कहा कि लोगों ने मान लिया था कि धारा 370 को नहीं बदला जा सकता लेकिन जब एक बार हमने इसे बदल दिया तो पूरी जमीनी हकीकत बदल गई। उन्होंने कहा कि ऐसे ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को लेकर संसद का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि वह एक बात जरूर कहना चाहते हैं, वह बात यह है कि 10 साल पहले या फिर 5 साल पहले भी लोग हमसे यह नहीं पूछते थे। जब हमने 370 को खत्म कर दिया, तो अब लोग समझते हैं कि पीओके भी महत्वपूर्ण है।

अभी हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में एस जयशंकर ने कहा था कि पीओके इस देश का हिस्सा है, उस हिस्से पर हम किसी और का नियंत्रण स्वीकार नहीं कर सकते हैं। जयशंकर ने कहा कि देश में बदलाव आया है। पिछले दस वर्षों में देश की सोच अपने बारे में बदली है। हम अपनी बात, अपना हित, अपनी बात, अपना पक्ष सामने रखने से अब डरते नहीं है। देश के हर हिस्से में जो माहौल है, उसको देखते हुए कहा जा सकता है कि हम एक तरह से टाइम के साथ चल रहे है। बीजेपी की विचारधारा राष्ट्रवादी है। कश्मीर की बात करें, चीन की बात करें, परमाणु हथियारों की बात करें या दूसरे देशों की बात करें तो बीजेपी के जहन में है कि हम अपनी बातों को सामने रखने से हिचकिचाते नहीं है।

Source : Agency