इस्लामाबाद
दुनिया भर में सिखों द्वारा अत्यधिक धार्मिक उत्साह के साथ मनाया जाने वाले  वैसाखी त्योहार ने एक बार फिर एक चिंताजनक मुद्दा सामने ला दिया है और वो है पाकिस्तान की अपने सिख अल्पसंख्यकों के प्रति असंवेदनशीलता। वैसाखी उत्सव के दौरान हाल की घटनाओं से न केवल उपेक्षा बल्कि सिख धार्मिक प्रथाओं और पूजा स्थलों के प्रति गहरे अनादर का पता चलता है। ऐसी ही एक घटना हसन अब्दाल में प्रतिष्ठित गुरुद्वारा पंजा साहिब में हुई, जहां लाहौर में ब्रिटिश उच्चायोग कार्यालय के प्रमुख क्लारा स्ट्रैंडोज के साथ सशस्त्र सुरक्षाकर्मी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी परिसर के भीतर जूते और टोपी पहन कर पहुंच गए। यह सिर्फ एक छोटी सी चूक नहीं है, बल्कि सिख सिद्धांतों का घोर उल्लंघन है, जो गुरुद्वारे में सम्मान के संकेत के रूप में जूते उतारने और सिर ढकने का निर्देश देते हैं।

 
यही नहीं पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ की छवि को पहले सिख गुरु गुरु नानक देव जी से भी बड़ा दर्शाया गया। एक सिख पूजा स्थल में एक धार्मिक नेता के ऊपर एक राजनीतिक व्यक्ति को रखने का यह कृत्य आस्था के अनुयायियों के लिए बेहद अपमानजनक है। यह व्यवहार के एक परेशान करने वाले पैटर्न को रेखांकित करता है जो धार्मिक पवित्रता पर राजनीतिक कल्पना को प्राथमिकता देता है।  इसके अलावा जख्मों  पर नमक छिड़कते हुए पीटीआई के सदस्य और ओवरसीज पाकिस्तान सॉलिडैरिटी के पूर्व अध्यक्ष आसिफ खान को भी अपनी यात्रा के दौरान श्री पीर पांजा साहब के अंदर जूते पहने देखा गया। दूसरों के साथ-साथ उनके कार्य, श्रद्धालु उपस्थित लोगों द्वारा दिखाए गए नंगे पांव श्रद्धा के बिल्कुल विपरीत हैं, जो गुरुद्वारे की पवित्रता के प्रति उपेक्षा को उजागर करते हैं।
 
ये मुद्दे अनादर के व्यक्तिगत कृत्यों से परे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (PSGPC ) और इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB ), सिख तीर्थस्थलों के प्रबंधन की जिम्मेदारी संभालने वाली संस्थाओं ने सिख शिष्टाचार और धार्मिक मर्यादा की बुनियादी बातों की अनदेखी की है। वैसाखी उत्सव के दौरान, स्वयंसेवकों और आगंतुकों को उचित सिर ढंके बिना गुरुद्वारे के अंदर देखा गया, और कुछ ने लंगर भी कुर्सियों पर बैठकर और सिर पर स्कार्फ के बिना खाना खाया जबकि ये दोनों प्रथाएं पारंपरिक रीति-रिवाजों का उल्लंघन करती हैं जो बढ़ावा देती हैं सभी प्रतिभागियों के बीच समानता और सम्मान। ये घटनाएँ केवल छिटपुट त्रुटियाँ नहीं हैं, बल्कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक धार्मिक अधिकारों और स्वतंत्रता से निपटने के एक प्रणालीगत मुद्दे की ओर इशारा करती हैं।
 
वे एक ऐसे देश की तस्वीर पेश करते हैं, जो बाहरी तौर पर भव्य समारोहों के माध्यम से अल्पसंख्यक समुदायों के प्रति अपनी झूठी देखभाल का प्रदर्शन करता है, लेकिन आंतरिक रूप से उनकी धार्मिक भावनाओं और प्रथाओं के प्रति गंभीर उदासीनता रखता है। कोई भी खालिस्तान अलगाववादियों के चयनात्मक आक्रोश के बारे में आश्चर्यचकित नहीं हो सकता है, जो भारतीय अधिकारियों द्वारा किसी भी मामूली सी बात पर तुरंत ईशनिंदा की घोषणा कर देते हैं और संप्रभुता की मांग करते हैं, लेकिन पाकिस्तान में इन मुद्दों पर स्पष्ट रूप से चुप रहते हैं। क्या उनकी चुप्पी किसी चयनात्मक एजेंडे या किसी सांठगांठ का संकेत है जो उनके अपने पवित्र स्थलों के अपमान को नजरअंदाज करता है?

Source : Agency