भोपाल
 राज्य सरकार ने मंत्रियों के लिए नई कारें खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। गाड़ियों का नया बेड़ा लोकसभा चुनाव के बाद अगले महीने आने की संभावना है। यह प्रस्ताव दो महीने से अधिक समय से पेंडिंग था। स्टेट गैराज ने मार्च में नई कारों के लिए वित्त विभाग से फंड के लिए रिक्वेस्ट की थी। इसके बाद वित्त विभाग ने कुछ सवालों के साथ प्रस्ताव लौटा दिया।

ऐसे साफ हुआ रास्ता

अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री सचिवालय ने मामले में हस्तक्षेप किया। गृह विभाग से पुलिस मुख्यालय के किसी भी मद के तहत मंत्रियों की कारों के लिए धन उपलब्ध कराने को कहा गया। बाद में कहा कि निधि की प्रतिपूर्ति की जाएगी। प्रस्ताव फिर से वित्त विभाग को भेजा गया और इससे मंत्रियों के लिए 25 नई इनोवा कारें खरीदने का रास्ता साफ हो गया।

31 का प्रस्ताव भेजा मिलीं 25

स्टेट गैराज ने 31 नई इनोवा कारें खरीदने का अनुरोध भेजा था। इसमें 28 मंत्रियों के लिए एक-एक और दो उपमुख्यमंत्रियों के लिए एक-एक कार शामिल थी। राज्य गैरेज के अधिकारियों ने कहा कि उनके पास पहले से ही पांच नई इनोवा कारें हैं और 25 और कारें मिलने से उनका उद्देश्य हल हो जाएगा। एमपी स्टेट गैराज के अधीक्षक आदित्य कुमार रिछारिया ने 25 नई कारें खरीदने की मंजूरी मिलने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि वस्तुओं और सेवाओं की ऑनलाइन खरीद की सुविधा के लिए जेम पोर्टल सरकारी मंच के माध्यम से प्रस्ताव जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद मंत्रियों को नई कारें दी जाएंगी।

अधिकारियों ने बताया कि नई कारें खरीदी जा रही हैं। भले ही मौजूदा बेड़े का अधिकांश हिस्सा नया है, इन्हें 2022-2023 में खरीदा गया था और प्रत्येक कारें मुश्किल से 10,000-20,000 किमी चली हैं। पिछले साल नवंबर में विधानसभा चुनाव के बाद बनी नई सरकार को विरासत में 3.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज मिला है और उसने नवंबर से मार्च के बीच अलग-अलग ब्रेक-अप में 17500 करोड़ रुपये का नया कर्ज लिया है।

5 पहले से मौजूद

अधिकारियों ने कहा कि नए मंत्री उन्हें आवंटित कार से संतुष्ट नहीं थे, उनका तर्क था कि उनके पास नई कारें होनी चाहिए, क्योंकि उन्हें राज्य के विभिन्न हिस्सों में अक्सर यात्रा करनी पड़ती है। मंत्रियों की कारें कब बदली जा सकती हैं, इसका कोई नियम नहीं है। एक अधिकारी ने कहा, इससे पहले, एचएम एंबेसडर के दौर में कारों को आमतौर पर 1.1 लाख किमी के बाद बदल दिया जाता था। हालांकि नई कारों का जीवनकाल काफी बेहतर होता है और उन्हें 5 लाख किमी तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। स्टेट गैराज के अधिकारियों ने कहा कि उनके पास पहले से ही पांच नई इनोवा कारें हैं। 25 और कारें मिलने से उनका उद्देश्य हल हो जाएगा।

Source : Agency