ऐसा माना जाता है कि एकनाथ षष्ठी वह दिन है जब संत एकनाथ स्वामी स्वेच्छा से अपने प्राण त्यागकर स्वर्ग चले गए थे। एकनाथ षष्ठी 2024 की तिथि 31 मार्च है। एकनाथ महाराज (1533 ई. से 1599 ई.) भक्ति संतों में सबसे महत्वपूर्ण संतों में से एक हैं। महाराष्ट्र . वह एक विपुल लेखक और समाज सुधारक भी थे। ऐसा माना जाता है कि वह सोलहवीं शताब्दी के दौरान रहे थे।


एकनाथ षष्ठी पारंपरिक चंद्र मराठी कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष (चंद्रमा के घटते चरण) के छठे दिन मनाई जाती है।

माना जाता है कि इस दिन उन्होंने पवित्र स्थान पर जल समाधि ली थी गोदावरी नदी और अपना शरीर छोड़कर परमात्मा में विलीन हो गये।

संत एकनाथ को मराठी में भगवद गीता की प्रसिद्ध टिप्पणी, संत ज्ञानेश्वर की महान कृति ज्ञानेश्वरी का पहला प्रामाणिक संस्करण लाने का श्रेय दिया जाता है। संत एकनाथ से जुड़ा एक अन्य प्रमुख कार्य श्रीमद्भागवत पुराण के ग्यारहवें स्कंद पर 18,800 छंदों में एक टिप्पणी है जिसे एकनाथ भागवतम के नाम से जाना जाता है।

एकनाथ का मानना ​​था और उन्होंने आम लोगों को सिखाया कि भक्ति का मार्ग ज्ञान के मार्ग से आसान है, लेकिन मोक्ष प्राप्त करने के लिए यह अपने आप में पर्याप्त है।

Source : Agency