नई दिल्ली
 अमेरिका के स्टार टेनिस खिलाड़ी जॉन इस्नर ने 2023 यूएस ओपन के बाद पेशेवर टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की है।

38 वर्षीय इस्नर ने सोशल मीडिया पर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक फोटो पोस्ट की और लिखा, एटीपी टूर पर 17 से अधिक वर्षों के बाद, पेशेवर टेनिस को अलविदा कहने का समय आ गया है।

यह परिवर्तन आसान नहीं होगा लेकिन मैं अपने अद्भुत परिवार के साथ इसके हर पल का इंतजार कर रहा हूं। यूएस ओपन मेरा अंतिम टूर्नामेंट होगा, आखिरी बार जूतों को बांधने का समय आ गया है।

विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचने के तुरंत बाद, 2018 में इस्नर अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग 8वें नंबर पर पहुंच गए थे। उन्होंने 16 एकल खिताब जीते हैं और 14,000 से अधिक ऐस लगाए हैं, जो एक एटीपी टूर रिकॉर्ड है। इसमें 2010 में ऑल इंग्लैंड क्लब में पहले दौर में निकोलस माहुत पर उनकी जीत बेमिसाल है,जो 11 घंटे, 5 मिनट तक चली और पांचवें सेट में 70-68 पर समाप्त हुई। प्रतियोगिता की स्मृति में एक पट्टिका अब कोर्ट 18 के बाहर की दीवार पर पाई जा सकती है, जहां यह आयोजित की गई थी।

इस्नर ने 2010 में कहा था, खासकर एक बार जब मैच 25-ऑल पर आया, तो मैं वास्तव में यही सोच रहा था कि सर्विस मारना और फोरहैंड विनर मारने की कोशिश करना ही एकमात्र चीज है और मैं वही कर रहा था।

उनका जन्म उत्तरी कैरोलिना में हुआ था और उन्होंने जॉर्जिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई की, जहां उन्होंने अगले वर्ष पेशेवर बनने से पहले स्कूल को 2007 एनसीएए टीम टेनिस चैंपियनशिप जीतने में मदद की। इस्नर ने 22 मिलियन डॉलर से अधिक की पुरस्कार राशि जीती और कई वर्षों तक सर्वोच्च रैंक वाले अमेरिकी रहे।

इस्नर इस सीज़न के तीनों ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के पहले दौर से बाहर हो गए हैं। वह पिछले साल विंबलडन में तीसरे दौर में पहुंचे, जहां उन्होंने सेंटर कोर्ट पर एंडी मरे को हराया।

 

Source : Agency