नई दिल्ली

रूस के दिग्गज टेनिस प्लेयर डेनिल मेदवेदेव ने शुक्रवार को यूएस ओपन थ्रिलर में गत चैंपियन कार्लोस अल्कराज को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। खिताबी भिड़ंत उनकी 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच से होगी। दो साल पहले भी इनके बीच फाइनल हो चुका है। मेदवेदेव ने अल्कराज को 7-6 (7/3), 6-1, 3-6, 6-3 से हराकर अपने पांचवें प्रमुख फाइनल में प्रवेश किया और अल्कराज 2008 में रोजर फेडरर के बाद बैक-टू-बैक पुरुष विजेता बनने से चूक गए।

मैच के बाद मेदवेदेव ने कहा, "वह (अल्कराज) वास्तव में अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं। उन्हें हराने के लिए आपको खुद से बेहतर बनना होगा और मैं ऐसा करने में कामयाब रहा।" मेदवेदेव अब रविवार को जोकोविच से भिड़ेंगे, क्योंकि 36 वर्षीय सर्बियाई स्टार एक बार फिर रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 24वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में हैं, ताकि अगले हफ्ते विश्व नंबर एक पर वापसी कर सकें।

तीसरी वरीयता प्राप्त मेदवेदेव ने 2021 यूएस ओपन में अपना एकमात्र बड़ा खिताब जीता, जब उन्होंने कैलेंडर ग्रैंड स्लैम के लिए जोकोविच को हराया था। उन्होंने जुलाई में विंबलडन सेमीफाइनल में स्पैनियार्ड से एकतरफा हार का बदला लेते हुए अल्कराज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। पहला सेट टाई ब्रेक में पहुंचने के बाद भी उन्होंने अपने ऊपर दबाव नहीं आने दिया और जीत हासिल की।

वहीं, अगर बात नोवाक जोकोविच की करें तो उन्होंने शुक्रवार को 6-3, 6-2, 7-6 (7/4) से 20 वर्षीय बेन शेल्टन को सेमीफाइनल मुकाबले में रौंद दिया। वे 10वीं बार यूएस ओपन के फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे हैं। ग्रैंड स्लैम के नजदीक पहुंचे नोवाक जोकोविच ने कहा, "एक और ग्रैंड स्लैम फाइनल। मैं जहां हूं, उससे ज्यादा खुश नहीं हो सकता।''

 

Source : Agency