ग्वालियर
ग्वालियर कलेक्ट्रेट कार्यालय में शिफ्ट हुए राजस्व रिकॉर्ड रूम में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जायेंगे। इसके साथ ही रिकॉर्ड को व्यवस्थित रखने के लिये अन्य जो आवश्यकतायें होंगीं, उनकी भी पूर्ति की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए हैं।

कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व प्रकरणों, न्यायालयीन प्रकरणों, विभिन्न बैंकों की बकाया वसूली के संबंध में भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार, एडीएम श्री टी एन सिंह, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने कहा है कि राजस्व रिकॉर्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं। इसको व्यवस्थित रखने के लिये गोरखी कार्यालय से जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थापित किए गए रिकॉर्ड रूम की निगरानी के लिये सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जाएँ। रिकॉर्ड व्यवस्थित रूप से रहे, इसके लिये अलमारियों आदि की जो आवश्यकता है, उसको भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न न्यायालयों में राजस्व संबंधी चल रहे प्रकरणों में शासन का पक्ष समय से और मजबूती के साथ रखा जाए इसके निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने न्यायालयीन प्रकरणों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए हैं कि सभी प्रभारी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि न्यायालयीन प्रकरणों में समय पर और व्यवस्थित जवाब न्यायालय में प्रस्तुत हो, इसके लिये राजस्व अधिकारी स्वयं भी प्रकरणों का अध्ययन करें और वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में शासन का पक्ष न्यायालय में रखें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी राजस्व अधिकारी न्यायालय में चल रहे प्रकरणों के संबंध में अद्यतन जानकारी भी रखें और वरिष्ठ अधिकारियों को भी समय-समय पर इसकी जानकारी दें।

उन्होंने विभिन्न बैंकों की वसूली के लिये राजस्व अधिकारियों द्वारा आरआरसी के माध्यम से की जाने वाली वसूली कार्य को भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि राजस्व अधिकारी शासन स्तर से समय-समय पर जारी होने वाले निर्देशों और नियमों का भी अध्ययन करें और उसका पालन सुनिश्चित करें। बैठक में न्यायालय में राजस्व प्रकरणों के लिये नियुक्त प्रभारी अधिकारीवार प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

राजस्व प्रकरणों का निराकरण तत्परता से किया जाए
कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में हो, यह सुनिश्चित किया जाए। नामांतरण, सीमांकन एवं बटवारे के जो प्रकरण लंबित हैं उनका निराकरण किया जाए। राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि गिरदावरी का कार्य समय पर हो, यह भी सभी राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में राजस्व वसूली की समीक्षा करें। वसूली के कार्य में राजस्व अमले को लक्ष्य देकर वसूली का कार्य सुनिश्चित किया जाए। राजस्व वसूली के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

Source : Agency