एटा
फर्रुखाबाद संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाले एटा जिले के एक मतदान केंद्र पर फर्जी मतदान के बाद अब निर्वाचन आयोग ने 25 मई को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया की 25 मई को फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले एटा जिले के अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के खिरिया पमारान गांव में पुनः मतदान कराया जाएगा।

इस मतदान केंद्र पर 13 मई को मतदान के दौरान 17 वर्षीय एक किशोर के कथित रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी के पक्ष में सात-आठ बार फर्जी मतदान करने और उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद राजनीतिक दलों ने अपना विरोध प्रकट किया था। फर्रुखाबाद से समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी नवल किशोर शाक्य ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) आयुष चौधरी ने बताया कि फर्रुखाबाद लोकसभा क्षेत्र में चौथे चरण के चुनाव के तहत 13 मई को मतदान हुआ था। अब अलीगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदेय स्थल संख्या 343-प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान में पुनः मतदान 25 मई को होगा।

चौधरी ने बताया कि 25 मई (शनिवार) को सुबह सात बजे से अपराह्न छह बजे तक पुनः मतदान का समय घोषित किया गया है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने फर्जी मतदान के इस वीडियो को ‘एक्स’ पर साझा किया था और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उनके पोस्ट को साझा करते हुए कहा था, ‘‘अपनी हार सामने देखकर भाजपा जनादेश को झुठलाने के लिए सरकारी तंत्र पर दबाव बनाकर लोकतंत्र को लूटना चाहती है।’’

इसका संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने ड्यूटी के दौरान तैनात कर्मियों को निलंबित कर पुन: मतदान के आदेश दिए।

अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय कुशवाहा ने बताया कि आठ बार मतदान करने वाले किशोर की पहचान कर उसे हिरासत में लिया गया और पूछताछ के बाद उसे जमानत दे दी गयी। मुकदमे में लगी सभी धाराओं में सात वर्ष से कम की सजा है।

एटा के जिलाधिकारी प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि आठ बार मतदान करने की जांच कराई जा रही है कि आखिर नाबालिग ने आठ बार कैसे मतदान किया और उसने वीडियो कैसे बनाया। अन्य शेष दोषियों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।

फर्रुखाबाद से मौजूदा सांसद और भाजपा प्रत्याशी मुकेश राजपूत के खिलाफ विपक्षी दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन ने सपा की ओर से डॉ. नवल किशोर शाक्य को मैदान में उतारा है।

 

Source : Agency