नई दिल्ली 

आईपीएल 2023 की तैयारियां शुरू हो चुकी है, अगले सीजन के ऑक्शन के लिए कुल 991 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर कराया है। इनमें एक बड़ा नाम धोनी की टीम के स्टार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नहीं है। चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल 4.40 करोड़ रुपए की रकम खर्च कर वेस्टइंडीज के इस हरफनमौला खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया था, मगर उन्होंने इस साल ब्रावो को रिलीज करने का फैसला किया। फैंस को उम्मीद थी कि ब्रावो मिनी ऑक्शन में अपना नाम देंगे, मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया। 39 साल के इस खिलाड़ी को धोनी ने 2011 में सबसे पहले अपनी टीम में शामिल किया था और तब से ब्रावो इसी  टीम का हिस्सा रहे हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलते हुए ब्रावो ने तीन बार अपनी टीम को चैंपियन बनाया है, वहीं वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक 183 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। पिछले सीजन ब्रावो बल्ले से तो कमाल नहीं दिखाए पाए थे, मगर गेंदबाजी में उनका भरपूर योगदान था। उन्होंने आईपीएल 2022 में खेले 10 मैचों में 18.69 के औसत से कुल 16 विकेट चटकाए थे।

कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने ब्रावो की उम्र और चोट की वजह से यह फैसला लिया है। हालांकि खबर यह भी है कि ब्रावो अब बतौर खिलाड़ी नहीं बल्कि फील्ड के बाहर चेन्नई सुपर किंग्स की कुछ जिम्मेदारी संभाल सकते हैं, जैसे उनके दोस्त कीरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस कर रहे हैं। ड्वेन ब्रावो के अलावा ऑस्ट्रेलिया के कई स्टार खिलाड़ियों ने ऑक्शन में नाम नहीं दिया है। इनमें टेस्ट कप्तान पैट कमिंस से लेकर मिशेल स्टार्क, मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ शामिल है। 

आगामी नीलामी में सबसे अधिक 57 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर कराया है, इसके बाद इस सूची में साउथ अफ्रीका (52) और वेस्टइंडीज (33) का नाम आता है। बता दें, इस बार का मिनी ऑक्शन कोच्चि में 23 दिसंबर को होगा।
 

Source : Agency