नई दिल्ली
भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है और इस मौके पर भारत को दुनियाभर से बधाईयां मिल रही हैं और इस मौके पर भारत के दो अजीज दोस्तों ने भी बधाईयां भेजी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को भारत को आजादी के 75 साल पूरे होने पर बधाई दी और कहा कि, अमेरिका और भारत 'अनिवार्य साझेदार' हैं जो आने वाले वर्षों में वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।
 
आजादी का 75वां उत्सव
1947 में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अंत का जश्न मनाते हुए भारत आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। जिसको लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के नेता का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा कि, 'भारत के लोगों का सम्मान करने के लिए अमेरिका भारत के लोकतांत्रिक यात्रा में शामिल हो रहा है, जिसे महात्मा गांधी ने अपने सत्य और अहिंसा के स्थायी संदेश से गाइड किया था।'' अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि, "भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका अपरिहार्य भागीदार हैं, और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी कानून के शासन और मानव स्वतंत्रता और गरिमा को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता पर आधारित है।" बाइडेन ने यह भी कहा कि, उनके देश के भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने संयुक्त राज्य अमेरिका को एक अधिक नवीन, समावेशी और मजबूत राष्ट्र बनाया है।
 
इजरायल ने दी दिल खोलकर बधाई
वहीं, भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इजरायल की तरफ से भी दिल खोलकर बधाई संदेश भेजे गये हैं। भारत में इजरायली दूतावास भी पीएम मोदी के 'हर घर तिरंगा' अभियान में भाग ले रहा है और इजरायली दूतावास ने भी अपने ट्वीटर के प्रोफाइल फोटो में इजरायली झंडे के साथ भारत का झंडा लगाया है। भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इजरायल की तरफ से बधाई दी गई है और सबसे खास बात ये है, कि भारत और इजरायल अपनी डिप्लोमेटिक संबंध के 30 साल पूरा होने का जश्न भी मना रहे हैं और भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, लिहाजा ये उत्सव और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।
 
फ्रांस ने भेजे बधाई संदेश
वहीं, भारत के एक और महत्वपूर्ण रणनीतिक पार्टनर फ्रांस की तरफ से भी भारत की स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी गई है और भारत में फ्रांस के राजदूत ने अपनी ट्वीटर अकाउंट से एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें भारत और फ्रांस की दोस्ती को बेहद खास अंदाज में दिखाया गया है। फ्रांस दूतावास की तरफ से पोस्ट किए गये वीडियो में फ्रांस के लोगों से पूछा गया है, कि वो भारत के बारे में सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं और इस सवाल पर फ्रांस के लोगों की तरफ से काफी दिलचस्प जवाब आए हैं। फ्रांस के एक नागरिक ने कहा है कि, कि 'बस, मुझे भारत पसंद है, जहां पर हर दिन कुछ ना कुछ नया खोज सकते हैं।' वहीं, वीडियो में फ्रांस के एक नागरिक ने हिन्दी बोलते हुए कहा, कि 'भारत के लोग बहुत अच्छे होते हैं।' वहीं, एक फ्रांसीसी नागरिक ने कहा कि, 'भारत सबसे पुरानी और महान सभ्यता वाला देश है और अपनी विविधता की वजह से ये एक अद्वितीय देश बन जाता है।'
 
सिंगापुर से आया प्यार भरा संदेश
वहीं, भारत में स्थिति सिंगापुर दूतावास की तरफ से भी भारत को प्यार भरे संदेश भेजे गये हैं और इस दौरान भारत और सिंगापुर की शानदार दोस्ती का जिक्र किया गया है। सिंगापुर दूतावासा ने लिखा है, कि 'भारत को शानदार 76वें #स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं! हमारे प्यारे दोस्तों द्वारा कई उल्लेखनीय उपलब्धियां। खुशी है कि भारत आगे बढ़ रहा है और अपनी अपार क्षमता का अहसास कर रहा है और सिंगापुर भारत के विकास गाथा का हिस्सा बना हुआ है। और हम एक साथ नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तत्पर हैं।'

 

Source : Agency