नई दिल्ली
उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है, हालांकि कहीं-कहीं आंधी-पानी के कारण तापमान के तेवर पहले से कम हुए हैं लेकिन अभी भी लोग सूरज की तपिश से काफी परेशान हैं। कूलर-एसी सब बेकार हो गए हैं तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अब दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम में तब्दीली देखी जाएगी। आईएमडी ने दिल्ली में 22, 23, 24 मई को बारिश की आशंका जताई है और उसके लिए अलर्ट जारी किया है।

पारा चालीस के आस-पास ही रहेगा
मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिन अब राहत भरे होंगे क्योंकि तीन दिनों तक दिल्ली में अच्छी खासी बारिश देखने को मिलेगी। हालांकि पारा चालीस के आस-पास ही रहेगा लेकिन इसके बावजूद लोगों को गर्मी और उमस से कुछ राहत मिलेगी। यही हाल दिल्ली के साथ-साथ आस-पास के राज्यों में भी रहने वाला है।

 बिहार और यूपी में आज बादल बरस सकते हैं मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और यूपी में आज बादल बरस सकते हैं। बिहार में जिन जगहों में आज बारिश हो सकती है उनके नाम हैं पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका। भारी बारिश का अलर्ट जबकि उत्तर प्रदेश के मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर ,रामपुर, गाजियाबाद में आंधी-पानी की आशंका बनी हुई है। धारवाड़ जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में आज छुट्टी जबकि केरल, कर्नाटक,आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट पहले से ही जारी है।लगातार बारिश के कारण कर्नाटक के धारवाड़ जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई है।

धूल भरी आंधी तो वहीं उत्तराखंड और हिमाचल में भी बारिश के आसार हैं लेकिन राजस्थान और गुजरात में लू के लिए अलर्ट जारी है , हालांकि इन जगहों पर कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। बारिश का दौर ऱविवार तक जारी रहेगा वहीं मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि आज से लेकर अगले 24 घंटों के अंदर कर्नाटक, केरल,अंडमान-निकोबार , सिक्किम,पश्चिम असम, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पूर्वी बिहार में हल्की बारिश होने की संभावना है और बारिश का दौर इन जगहों में रविवार तक जारी रहेगा।
 

Source : Agency