मेलबर्न
ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 के दूसरे सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त रूस के डेनिल मेदवेदेव ने पांचवीं वरीयता प्राप्त ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास को हराकर फाइनल में जगह बना ली है। अब खिताबी मुकाबले में उनका सामना 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके स्पेन के राफेल नडाल से होगा।


सितसिपास ने मेदवेदेव को कड़ी टक्कर दी
यूएस ओपन चैंपियन मेदवेदेव ने शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में सितसिपास को 7-6, 4-6, 6-4, 6-1 से हराया। पहले दो सेट में मेदवेदेव को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पहला सेट 7-6 से हारने के बाद सितसिपास ने वापसी करते हुए दूसरा सेट 6-4 से जीता। हालांकि, इसके बाद मेदवेदेव ने जबरदस्त वापसी की और अगले दो सेट में ग्रीस के खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया। तीसरा सेट उन्होंने 6-4 और चौथा सेट 6-1 से अपने नाम किया।


मेदवेदेव पिछले साल भी फाइनल में पहुंचे थे
मेदवेदेव और सितसिपास के बीच यह नौवां मुकाबला था। इसमें से सात मैच मेदवेदेव और दो मुकाबले सितसिपास ने जीते हैं। मेदवेदेव ने करियर में कुल 13 खिताब जीते हैं। इसमें सिर्फ एक ग्रैंडस्लैम टाइटल है। पिछले साल भी वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। तब उन्हें जोकोविच के हाथों 7-5, 6-2, 6-2 से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इस बार उनके सामने नडाल होंगे।


नडाल रिकॉर्ड 21वें ग्रैंडस्लैम से एक कदम दूर
नडाल ने शुक्रवार को मेलबर्न के रोड लेवर अरेना में खेले गए सेमीफाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त इटली के माटेओ बैरेटिनी को 6-3, 6-2, 3-6, 6-3 से हराया। यह उनका छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल होगा। नडाल का यह चारों ग्रैंडस्लैम मिलाकर 29वां फाइनल होगा। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन सिर्फ एक बार 2009 में जीत पाए हैं। इस बार अगर वह जीतते हैं तो सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर ने 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।  

नडाल और मेदवेदेव फाइनल में होंगे आमने-सामने
मेदवेदेव फिलहाल शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले साल उन्होंने यूएस ओपन के फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-4, 6-4 से हराया था। फाइनल में नडाल पर उनका पलड़ा भारी होगा। हालांकि, नडाल अपने अनुभव का फायदा उठा सकते हैं। नडाल रिकॉर्ड 21वें ग्रैंडस्लैम के लिए मैदान पर उतरे हैं।

नडाल और मेदवेदेव के बीच चार मैच हुए
आंकड़ों पर नजर डालें तो मेदवेदेव और नडाल के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं। इसमें नडाल ने तीन और मेदवेदेव ने एक मैच जीता है। दोनों दो बार किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में आमने सामने आ चुके हैं। 2019 के यूएस ओपन फाइनल में नडाल ने मेदवेदेव को 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराया था। वहीं, 2019 में ही खेले गए एटीपी मास्टर्स 1000 कनाडा के फाइनल में नडाल ने मेदवेदेव पर 6-3, 6-0 से जीत हासिल की थी।

Source : Agency