रायपुर
भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर  तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

स्वच्छता पखवाडा के आठवें दिन स्वच्छ आवास परिसर के थीम पर रायपुर मंडल के रेलवे आवासीय परिसरों में स्वच्छ आवास परिसर के थीम पर रेलवे कॉलोनी डब्ल्यू.आर.एस. में गहन स्वच्छता अभियान चलाया गया। फ्लेक्स ,पोस्टर,बैनर के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान रेलवे कालोनियों में गीले और सूखे कचरे को अलग - अलग रखने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। रेल कर्मचारियों ने स्वेच्छिक श्रमदान करके कालोनियों में आसपास साफ सफाई किया। आवासीय परिसरों में स्थित सभी टॉयलेट की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया और कालोनियों से वेस्टेज के रूप में निकलने वाले पानी के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया। नालियों को साफ किया गया ताकि गन्दा पानी आसानी से निकल जाए।

इसके साथ ही आवासीय परिसरों , कालोनियों को स्वच्छ बनाए रखने की रहवासियों से अपील की गई, साथ ही प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए प्लास्टिक के उपयोग को कम करने हेतु भी लोगों को जागरूक किया गया। उन्हें अवगत कराया गया की प्लास्टिक ही ऐसा कचरा है जो बहुत ही हानिकारक है जिसे प्राकृतिक रूप से नष्ट नहीं किया जा सकता। सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करें रेल आवासीय परिसरों , कालोनियों को साफ रखने में रेलवे की मदद करें पर्यावरण के प्रति हम सभी का सहयोग देश की प्रगति के लिए आवश्यक है। प्लास्टिक कैरी बैग्स के स्थान पर जूट बैग एवं कपड़े के बैग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा स्वच्छ आवास परिसर थीम पर कॉलोनियों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। कचरे को अलग-अलग रखा जाए। गीले कचरे और सूखे कचरे को अलग - अलग रखने के लिये रेलवे कालोनियों में पोस्टर लगाए गए कि वह कचरा इधर-उधर ना डाले, कचरा लेने आने वाली गाडि?ों को ही कचरा दे। इस प्रकार संबंधित पोस्टर एवं बैनर लगाकर स्वच्छता जागरूकता हेतु प्रेरित किया गया।

Source : Agency