रायपुर
नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री तथा आरंग विधानसभा के विधायक डॉ. शिवकुमार डहरिया की पहल से नवारायपुर अंतर्गत प्रभावित किसानों की समस्या जल्द ही सुलझेगी। मंत्री डॉ. डहरिया के नेतृत्व में किसानों ने आज   वन,परिवहन आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर से मुलाकात की। मंत्री मोहम्मद अकबर ने किसानों से जुड़ी सभी मांगों और समस्याओं को ध्यान से सुना और इस दिशा में विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही हेतु निर्देशित भी किया।  

नवा रायपुर अंतर्गत प्रभावित किसानों ने आज नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. डहरिया से निवास कार्यालय में मुलाकात कर नवा रायपुर अंतर्गत एनआरडीए से जुड़ी समस्याओं को विस्तार से बताया। किसानों की समस्याओं को निराकृत करने मंत्री डॉ.डहरिया ने त्वरित पहल करते हुए किसानों के प्रतिनिधियों की मुलाकात वन,परिवहन आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर से उनके निवास जाकर कराई। इस दौरान मंत्रीद्वय की बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने जमीन अधिग्रहण उपरान्त दिए जाने वाले वार्षिकी बोनस राशि और आॅडिट आपत्ति, प्रभावित किसानों को पात्रता के अनुसार आवासीय भू-खण्ड आबंटन, ब्यारा-बाड़ी को भू-अर्जन से मुक्त करने संबंधी निर्णय सहित भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों पर अपनी बात रखी। मंत्री मोहम्मद अकबर ने किसानों की सभी मांगों को गंभीरता से लेते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की बात कही है। उन्होंने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों से भी चर्चा करने और किसानों क हित में निर्णय लेने की बात कही। मंत्रीद्वय ने किसानों से कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किसान हितैषी निर्णय लिए जा रहे हैं और प्रदेश में विकास कार्य किए जा रहे हैं।  बैठक में नवा रायपुर क्षेत्र के किसानों की समस्याओं को सुलझाने की पहल करने पर क्षेत्र के किसानों ने मंत्री डॉ.डहरिया का आभार भी माना।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व ही मंत्री डॉ. डहरिया ने नवारायपुर क्षेत्र के किसानों की मुलाकात मंत्री मोहम्मद अकबर से कराई थी। तब मंत्री डॉ.डहरिया की पहल से नवारायपुर क्षेत्र के 41 ग्राम पंचायतों को अपने ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए 10-10 लाख रुपए की राशि स्वीकृत करने का निर्देश वन एवं पर्यावरण, आवास तथा विधि विधायी मंत्री मोहम्मद अकबर ने दिए थे। बैठक में किसान संघ के रूपनलाल चंद्राकर, द्वारिका प्रसाद साहू, फूलेश बारले,श्री विनोद अग्रवाल, योगेश्वर साहू, सरपंच ललित यादव सहित अन्य किसान उपस्थित थे।

Source : Agency