इंदौर
मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर का सबसे प्रसिद्ध गणेश खजराना मंदिर इन दिनों बहुत सजा हुआ है। अब हाल ही में मिली जानकारी के तहत यहाँ इस मंदिर परिसर में देश का दूसरा गणेश संग्रहालय स्थापित किया गया है। जी हाँ और इस संग्रहालय में गणेश की अनेक प्रतिमाएं, साहित्य और अन्य सामग्री का संग्रह किया जाएगा ताकि हर श्रद्धालु यहां आकर गणेश जी की तरह-तरह की प्रतिमाओं का अवलोकन कर सके। आप सभी को बता दें कि इन दिनों गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। ऐसे में इस मौके पर खजराना मंदिर के परिसर में ही गणेश संग्रहालय की शुरुआत हो चुकी है।

वहीँ इस संग्रहालय में इंदौर और आसपास के गणेश भक्तों के पास बड़ी संख्या में प्रतिमाओं, गणेश साहित्य का संग्रह है और इसे अन्य लोग भी देख सकें इस दृष्टि से इस संग्रहालय की शुरुआत की गई है। बताया जा रहा है संग्रहालय में गणेश जी की दुर्लभ मूर्तियां अलग-अलग मुद्राओं की मूर्तियां चित्र सहित भजन आरती आदि का संग्रह किया जाएगा। इस बारे में बात करते हुए सांसद लालवानी ने कहा, 'इंदौर के खजराना गणेश मंदिर परिसर में स्थापित यह संग्रहालय संभवत: पूना के बाद देश का दूसरा गणेश संग्रहालय होगा। इस संग्रहालय को परिसर में ही भविष्य में बनने वाले यात्री निवास में स्थापित किया जाएगा।'

इसके अलावा उन्होंने भी गोबर और मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाए इस संग्रहालय को समर्पित कीं। इसी के साथ यह भी कहा जा रहा है कि अन्य लोग भी इस संग्रहालय को अपने घर में मैाजूद गणेश जी की विभिन्न आकृतियों वाली मूर्ति, तस्वीर और चित्र के अलावा अन्य सामग्री सौंपेंगे, ताकि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले श्रद्धालुओं को खजराना मंदिर के गणेश जी के दर्शन के साथ गणेश जी की विभिन्न आकृतियों वाली प्रतिमाएं देखने को मिलें।

Source : Agency