टोक्यो

टोक्यो पैरा ओलंपिक (Tokyo Paralympics) में पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी (एसएल चार वर्ग) एवं गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एल यथिराज (Suhas Yathiraj) ने अच्छी शुरुआत की है. अपने पहले मैच में उन्होंने जीत हासिल की है. अब वह अगले ग्रुप मैच के लिए क्वॉलिफाई कर गए हैं.

गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल यथिराज ने गुरुवार को टोक्यो में डेब्यू मैच खेला. इसमें उनका मुकाबला जर्मनी के निकलास जे पोटे से था. मेंस सिंगल्स SL4 ग्रुप मुकाबले में सुहास को 2-0 से जीत मिली है. अब उनका अगला ग्रुप मैच 3 सितम्बर को होना है. सुहास देश के पहले सिविल सर्वेंट हैं जो टोक्यो पैरा ओलंपिक में देश की तरफ से हिस्सा ले रहे हैं. जर्मनी से मैच की बात करें तो इसे सुहास ने 19 मिनट में ही जीत लिया.

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास बैडमिंटन के तेज-तर्रार खिलाड़ी हैं. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने खासी कामयाबी हासिल की है. 2016 में चीन में आयोजित एशियन चैंपियनशिप में पुरुषों के एकल स्पर्धा में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था. इसके बाद सुहास 2017 में तुर्की में हुई पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी पदक जीत चुके हैं.


टोक्यो आने से पहले एक इंटरव्यू में सुहास ने कहा था, 'पैरा ओलंपिक में मेडल लेना एक बड़ी चुनौती है, लेकिन मैं विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान का खिलाड़ी हूं, जिसकी वजह से पदक जीतने को लेकर मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है.'

टोक्यो पैरा ओलंपिक में अच्छा है भारत का प्रदर्शन

टोक्यो पैरा ओलंपिक (Tokyo Paralympics) की बात करें तो भारत इसमें अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. भारत के हिस्से अबतक कुल 10 मेडल आ चुके हैं. इसमें 2 गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 कांस्य पदक शामिल हैं. इससे पहले रियो पैरा ओलंपिक में भारत ने 4 मेडल जीते थे. इसमें दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक कांस्य पदक शामिल था.

Source : Agency