नई दिल्ली 
टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympic) में देश को पहला गोल्ड जीताने वाली निशानेबाज अवनि लेखरा को महिंद्रा एंड महिंद्रा अपनी हाल ही में लॉन्च की गई XUV700 एसयूवी गिफ्ट करेगा। इसकी घोषणा कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर की। इससे पहले कंपनी गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को ये एसयूवी गिफ्ट करने की घोषणा कर चुकी है।

हाल ही में, पैरालंपिक फेम दीपा मलिक ने आनंद महिंद्रा से ऐसी कारें तैयार करने को कहा जो पैरालिंपियनों के उपयोग के लिए उपयुक्त हो।जिसके बाद आनंद महिंद्रा ने आज ट्विटर पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होनें दीपा मलिक के सुझाव को कोट करते हुए लिखा कि, "मैं अपने सहयोगी वेलु से रिक्वेस्ट करता हूं कि वो इस तरह के मॉडल को तैयार करें जिसे सबसे पहले अवनि लेखरा को गिफ्ट किया जाएगा।" 
 
बता दें कि, अवनि लेखरा ने टोक्यो पैरालंपिक में निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं के आर-2 10 मीटर एयर राइफल के क्लास SH1 फाइनल में 249.6 स्कोर कर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है। जहां तक इस नई एसयूवी की बात है तो कंपनी ने हाल ही में इसे पेश किया है, मिड साइज सेग्मेंट में आने वाली इस एसयूवी को आगामी 2 अक्टूबर को बिक्री के लिए उतारा जाएगा।

मोनोकॉक चेसिस पर बेस्ड इस एसयूवी कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स मिल रहे हैं, जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाता है। इस एसयूवी में पॉप-अप डोर हैंडल, स्काईरूफ, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), ट्विन-डिस्प्ले एलसीडी पैनल, एड्रेनोएक्स इंटेलिजेंट यूआई जैसे शानदार फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा इसमें वॉयस कमांड सिस्टम भी दिया गया है।
  

इस एसयूवी को पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा गया है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का Stallion फोर सिलिंडर युक्त टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि 200 hp की पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इस लिहाज से ये एसयूवी अपने सेग्मेंट में Hyundai Alcazar के 159 hp और एमजी हेक्टर प्लस के 143 hp के मुकाबले काफी ज्यादा है।  

वहीं डीजल वर्जन में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बो डीजल इंजन दिया है, जो कि 420Nm के टॉर्क के साथ 185PS की पावर जेनेरेट करता है। दमदार साउंड एक्सपीरियंस के लिए 12 स्पीकर सेटअप दिया गया है, जिसमें एक सबवूफर भी है जो सोनी के 3D सराउंड साउंड से लैस है। कनेक्टिविटी के लिए इस एसयूवी में ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले के साथ वायरलेस चार्जर भी दिया गया है। XUV700 में कंपनी पैनोरमिक सनरूफ के साथ ऑटो-बूस्टर हेडलाइट्स, ड्यूल जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर भी ऑफर कर रही है। 
 

Source : Agency